सीएम हेल्पलाइन का सच-दुरुपयोग करने वाले कई शिकायत कर्ताओं के नाम पृथ्वी टाइम्स करेगा उजागर सीएम हेल्पलाइन लोगों के लिए बना रुपये कमाने का जरिया-लोग शिकायत को बंद करने करते हैं रुपयों की मांग ग्राम पंचायतों में दर्जनों सीएम हेल्पलाइन में शिकायत कर पैसों की मांग करते हैं शिकायतकर्ता सरपंच और सचिव ऐसे लोगों की जिला कलेक्टर से करें शिकायत
सीएम हेल्पलाइन का सच-दुरुपयोग करने वाले कई शिकायत कर्ताओं के नाम पृथ्वी टाइम्स करेगा उजागर
सीएम हेल्पलाइन लोगों के लिए बना रुपये कमाने का जरिया-लोग शिकायत को बंद करने करते हैं रुपयों की मांग
ग्राम पंचायतों में दर्जनों सीएम हेल्पलाइन में शिकायत कर पैसों की मांग करते हैं शिकायतकर्ता
सरपंच और सचिव ऐसे लोगों की जिला कलेक्टर से करें शिकायत
सीएम हेल्पलाइन इन दिनों सिवनी जिले सहित पूरे मध्यप्रदेश में काफी सुर्खियों में है,कुछ को छोड़ दिया जाए तो एक ओर जहां अधिकांश शिकायत कर्ता इसे अपना धंधा बना लिए हैं वहीं दूसरी ओर विभागीय या पंचायतों का अमला इन शिकायतकर्ताओं को 2-3 हजार रुपये देकर शिकायत को बंद करवाने में ही अपनी भलाई समझते हैं इससे जिन लोगों की वास्तविक शिकायत होती है उन्हें ऐसे फर्जी शिकायत कर्ताओं के कारण वाजिब जांच का अच्छा परिणाम नही मिल पाता है, तो आइए ऐसे सभी लोगों के खिलाफ दैनिक पृथ्वी टाइम्स की मुहिम का हिस्सा बनें,निडर होकर ऐसे फर्जी शिकायत करने वालों की जिला प्रशासन में शिकायत करें….या हमसे 8319983237 पर संपर्क करें हम बनेंगे आपकी आवाज।
सिवनी पृथ्वी टाइम्स 11 सितंबर 2024।
यह एक गंभीर समस्या है जो ग्राम पंचायतों में सीएम हेल्पलाइन के दुरुपयोग को दर्शाती है। कुछ लोग सीएम हेल्पलाइन पर दर्जनों शिकायतें दर्ज कर रहे हैं और फिर पैसों की मांग कर रहे हैं, जो कि सेवा का दुरुपयोग है।
इस समस्या से निपटने के लिए, ग्राम पंचायतों और सीएम हेल्पलाइन प्रशासन को कुछ कदम उठाने चाहिए, जैसे कि:
1. शिकायतों की जांच करने से पहले उनकी पुष्टि करना।
2. शिकायतकर्ताओं की पहचान करना और उनके इरादों की जांच करना।
3. सीएम हेल्पलाइन के दुरुपयोग के लिए दंड या जुर्माना लगाना।
4. ग्राम पंचायतों में सीएम हेल्पलाइन के उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाना।
5. सीएम हेल्पलाइन के लिए नियम और शर्तें लागू करना जो दुरुपयोग को रोकने में मदद करें।
6. शिकायतकर्ताओं को शिक्षित करना कि सीएम हेल्पलाइन का उपयोग केवल वास्तविक समस्याओं के लिए किया जाना चाहिए।
इन कदमों से सीएम हेल्पलाइन के दुरुपयोग को रोकने में मदद मिल सकती है और सेवा की प्रभावशीलता बढ़ सकती है।
ब्लैक मेल कर रुपयों की मांग करते हैं शिकायतकर्ता-इन पर कार्यवाही की मांग
सीएम हेल्पलाइन एक महत्वपूर्ण सेवा है जो लोगों को उनकी समस्याओं का समाधान करने में मदद करती है। लेकिन, कुछ लोग इस सेवा का दुरुपयोग करते हैं जो न केवल सेवा की प्रभावशीलता को कम करता है, बल्कि अन्य लोगों के लिए भी समस्याएं पैदा कर सकता है।
सीएम हेल्पलाइन का दुरुपयोग करने वाले लोगों में से कुछ उदाहरण हैं
1. झूठी शिकायतें दर्ज कराने वाले लोग।
2. व्यक्तिगत लाभ के लिए सेवा का उपयोग करने वाले लोग।
3. सेवा को बार-बार उपयोग करने वाले लोग जो अनावश्यक है।
4. सेवा का उपयोग करने वाले लोग जो अन्य लोगों को परेशान करते हैं।
इन समस्याओं से निपटने के लिए, सीएम हेल्पलाइन को कुछ कदम उठाने चाहिए, जैसे कि
1. शिकायतों की जांच करने से पहले उनकी पुष्टि करना।
2. व्यक्तिगत लाभ के लिए सेवा का उपयोग करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करना।
3. सेवा का उपयोग करने वाले लोगों को जागरूक करने के लिए शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना।
4. सेवा का उपयोग करने वाले लोगों के लिए नियम और शर्तें लागू करना।
यह एक गंभीर मुद्दा है जिसमें शिकायतकर्ता ब्लैकमेल कर रुपयों की मांग कर रहे हैं। इस तरह की गतिविधियों को तुरंत रोकने के लिए कार्यवाही की आवश्यकता है।
कार्यवाही के लिए निम्नलिखित कदम उठाए जा सकते हैं:
1. शिकायतकर्ता की पहचान करना और उनके इरादों की जांच करना।
2. शिकायतकर्ता के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करना।
3. सीएम हेल्पलाइन प्रशासन को शिकायतकर्ता के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए कहना।
4. शिकायतकर्ता को सीएम हेल्पलाइन की सेवाओं का उपयोग करने से प्रतिबंधित करना।
5. स्थानीय प्रशासन को शिकायतकर्ता के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए कहना।
6. शिकायतकर्ता के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करना।
इन कदमों से ब्लैकमेलिंग और रुपयों की मांग करने वाले शिकायतकर्ताओं को रोकने में मदद मिल सकती है और सीएम हेल्पलाइन की सेवाओं का दुरुपयोग रोकने में मदद मिल सकती है।
कुछ हॉकरनुमा पत्रकार भी फर्जी सीएम हेल्पलाइन कर करते हैं रुपयों की मांग
बता दें कि इसका दुरूपयोग हाकरनुमा पत्रकार संबंधितों को ब्लैकमेल कर रुपयों की मांग कर रहे हैं और ये ही फर्जी सीएम हेल्पलाइन शिकायतें दर्ज कर रहे हैं और ब्लैकमेलिंग कर रहे हैं।
इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए, निम्नलिखित ठोस कदम उठाए जा सकते हैं
1. सीएम हेल्पलाइन प्रशासन को हाकरनुमा पत्रकार और ब्लैकमेलर के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए कहना।
2. फर्जी शिकायतें दर्ज करने वालों के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करना।
3. सीएम हेल्पलाइन की सेवाओं का उपयोग करने से पहले उपयोगकर्ताओं की पहचान और पुष्टि करना।
4. सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों की जांच करने से पहले उनकी पुष्टि करना।
5. फर्जी शिकायतें दर्ज करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करना।
6. पत्रकारों और ब्लैकमेलरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करना जो फर्जी सीएम हेल्पलाइन शिकायतें दर्ज कर रहे हैं।
7. सीएम हेल्पलाइन के दुरुपयोग को रोकने के लिए सख्त नियम और शर्तें लागू करना।
इन कदमों से फर्जी सीएम हेल्पलाइन शिकायतें और ब्लैकमेलिंग को रोकने में मदद मिल सकती है और सीएम हेल्पलाइन की सेवाओं का दुरुपयोग रोकने में मदद मिल सकती है।
*जनहित में जारी*